Connect with us

विदेश

स्वास्थ्य अधिकारियों ने मोज़ाम्बिक में हैजा फैलने से 10 लोगों की मौत दर्ज की

Published

on

एक आधिकारिक सूत्र ने मंगलवार को घोषणा की, उत्तरी मोज़ाम्बिक में नियासा प्रांत में स्वास्थ्य अधिकारियों ने दिसंबर के बाद से हैजा के प्रकोप से कुल 10 मौतें दर्ज की हैं।

रेडियो मोज़ाम्बिक द्वारा उद्धृत नियासा में प्रांतीय स्वास्थ्य सेवा के निदेशक जोस मैनुअल के अनुसार, लागो जिले में छह और प्रांतीय राजधानी लिचिंगा शहर में चार मौतें हुईं।

अधिकारी के अनुसार, प्रकोप शुरू होने के बाद से प्रांत में निदान किए गए 600 से अधिक मामलों में से 612 को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है और 13 रोगी 12 उपचार केंद्रों में अस्पताल में भर्ती हैं।

अधिकारी ने कहा, “सौभाग्य से दवा केंद्र से अच्छी प्रतिक्रिया मिली है। कल ही हमें अपने प्रांत में लगभग 7,000 गुब्बारे नमकीन घोल प्राप्त हुए हैं।”

सूत्र के अनुसार, सांगा और मेकनहेलस जिलों में दस्त और उल्टी के 112 मामले भी दर्ज किए गए, जिसके कारण अधिकारियों को राष्ट्रीय स्वास्थ्य संस्थान के लिए नमूने एकत्र करने पड़े।

मोज़ाम्बिक के स्वास्थ्य अधिकारियों को संदेह है कि मामले मलावी से आयात किए गए हैं, एक ऐसा देश जो लागो जिले की सीमा में है और जिसने बीमारी के मामले दर्ज किए हैं।

हैजा एक ऐसी बीमारी है जो गंभीर दस्त का कारण बनती है, जिसका उपचार किया जा सकता है, लेकिन अगर तुरंत मुकाबला नहीं किया गया तो निर्जलीकरण से मृत्यु हो सकती है – और यह बड़े पैमाने पर स्वच्छता नेटवर्क की कमी से दूषित भोजन और पानी के अंतर्ग्रहण के कारण होता है।

Continue Reading