Connect with us

News

Arunachal Pradesh : एक बार फिर अरुणाचल प्रदेश के CM बने पेमा खांडू, अमित शाह-जेपी नड्डा हुए शामिल

Published

on

Arunachal Pradesh: एक बार फिर अरुणाचल प्रदेश के CM बने पेमा खांडू, अमित शाह-जेपी नड्डा हुए शामिल

Arunachal Pradesh : भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता पेमा खांडू ने लगातार तीसरी बार अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ले ली है। इसके साथ ही चौना मीन ने अरुणाचल प्रदेश के उपमुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली है। पेमा खांडू ने एक दिन पहले ही पेमा खांडू को सर्वसम्मति से भाजपा विधायक दल का नेता चुना गया था। शपथ ग्रहण समारोह में गृहमंत्री अमित शाह और स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा भी शामिल हुए।

बुधवार को केंद्रीय पर्यवेक्षक भाजपा नेता रविशंकर प्रसाद और तरूण चुघ ईटानगर पहुंचे थे। जहां भाजपा विधायक दल की बैठक में पेमा खांडू को विधायक दल का नेता चुना गया। बुधवार शाम को पेमा खांडू ने चुघ समेत कई विधायकों के साथ राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल (सेनि) केटी परनायक से राजभवन में मुलाकात की और सरकार बनाने का दावा पेश किया।

Arunachal Pradesh : CM ने राज्य के लोगों को किया धन्यवाद


राज्यपाल श्री परनायक ने खांडू और उनके मंत्रियों को शपथ ग्रहण के लिए आमंत्रित किया। केंद्रीय पर्यवेक्षक तरूण चुघ ने राजभवन में मीडिया से बीतचीत के दौरान कहा कि भाजपा प्रदेश अध्यक्ष बियुराम वाघ ने मुख्यमंत्री के रूप में पेमा खांडू के नाम का प्रस्ताव रखा था। जिसका पार्टी के सभी 46 विधायकों ने समर्थन किया था।

वहीं प्रेमा खांडू ने भाजपा में विश्वास जताने और लगातार तीसरी बार सत्ता में लाने के लिए राज्य के लोगों को धन्यवाद दिया। इसके साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पार्टी के अध्यक्ष जेपी नड्डा की भी सराहना की।

Arunachal Pradesh : मोनपा जनजाति से हैं पेमा खांडू


अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू का जन्म 21 अगस्त, 1979 को चीन की सीमा से सटे तवांग में हुआ था। तवांग के ग्यांगखर गांव में रहने वाले पेमा खांडू मोनपा जनजाति से ताल्लुक रखते हैं।

श्री खांडू ने बोम्बा में सरकारी माध्यमिक विद्यालय में शिक्षा प्राप्त की। इसके बाद वर्ष 2000 में उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक की उपाधि ली। उच्च शिक्षा पूरी करने के बाद उन्होंने राजनीति में कदम रखा।

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *